जिलाधिकारी ने सभी शासकीय योजनाओं का पात्रों को लाभ दिलाने के दिए निर्देश

author
0 minutes, 5 seconds Read
Spread the love

न्याय परिक्रमा न्यूज़ सहारनपुर

जनमंच सभागार में जनपदवासियों को शासकीय योजनाओं का त्वरित लाभ पँहुचाने के उददेश्य हेतु जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों एवं अधिकारियों की हुई कार्यशाला19 फरवरी को होने वाली ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के संबंध में अधिकारियों को दिए निर्देश

सहारनपुर, जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में जनमंच सभागार में राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न शासकीय योजनाओं को गति देने, योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं आमजन को शासकीय योजनाओं का त्वरित लाभ पंहुचाने के उददेश्य हेतु कार्यशाला आयोजित हुई। जनहित में सचांलित विभिन्न योजनाओं के बारे में उपस्थित ग्राम प्रधानों को अवगत कराया गया।

कार्यशाला में डिजिटल क्राप सर्वे, अविवादित विरासत का निस्तारण, रियल टाईम खतौनी, स्वामित्व योजना, रियल टाईम खतौनी में अंश निर्धारण, बैंक बंधक व बैंक मुक्ति प्रार्थना पत्रों का निस्तारण, ई-परवाना आदेशों के खतौनी पर दर्ज किये जाना, सीमा स्तम्भ लगाए जाने, डोलबन्दी के वाद, आय, जाति, मूल निवास प्रार्थना की प्रगति एवं निस्तारण के साथ ही किसान सम्मान निधि, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, पंचायत सचिवालयों को विकसित करना, ऑपरेशन कायाकल्प, जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण, आयुष्मान कार्ड, निराश्रित गौवंशों का संरक्षण एवं गौशालाओं का संचालन, ग्राम्य विकास विभाग की योजनायें एवं जल जीवन मिशन ग्रामीण आादि बिन्दुओं पर चर्चा हुई।जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र द्वारा कृषि एवं राजस्व विभाग के सभी अधिकारियों को अपने क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से कृषकों को ई केवाईसी कराने तथा उनके खाते में आधार सीडिंग करने के लिए जानकारी देने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जनपद के अधिक से अधिक किसानों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि उनके द्वारा इस कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जायेगी।डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाना है।

इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। उन्होने कहा कि राजस्व और कृषि तथा संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य में गति लाते हुए योजना से वांछित पात्र कृषकों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। ई-केवाईसी, भूमि सत्यापन और पोस्ट आफिस तथा बैंक में खाता खोलने की लम्बित गतिविधियों को पूर्ण करते हुए लम्बित प्रकरणों का निस्तारण करें।डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विकास योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्र में गति देने एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित कराने में ग्राम प्रधान की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सभी ग्राम प्रधान अपनी जिम्मेदारी समझते हुए बिना किसी भेदभाव के सभी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाएं। जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल-हर घर नल योजना पर चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ये एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का लाभ समाज के प्रत्येक तबके को मिले इसके लिए ग्राम प्रधानों की सक्रिय सहभागिता जरूरी है। उन्होने पंचायत सचिवालय से जन सरोकार से जुडी योजनाओं का लाभ प्रत्येक ग्रामवासी को दिलाने के लिये ग्राम प्रधानों को आगे आने के लिये प्ररित किया। उन्होने कहा कि इस आयोजित वर्कशाप का परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए।आयुष्मान कार्ड की समीक्षा के दौरान उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि एमओआईसी के माध्यम से अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाएं। आयुष्मान कार्ड के लिए निर्धारित पात्रताओं का सत्यापन शत-प्रतिशत हो तथा कोई भी पात्र इससे वंचित न रहने पाए। उन्होने राशन कार्ड सत्यापन के कार्य में तेजी लाते हुए पात्रों को चिन्हित कर उन्हें योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि समाज कल्याण विभाग से पेंशन संबंधी पत्रावलियों को लम्बित न रखा जाए। पात्रों का सत्यापन कर शीघ्रता से उन्हें पेंशन का लाभ दिलाया जाए। जनता के लिए बनायी गयी जनकल्याणकारी नीतियों का लाभ प्रत्येक पात्र को दिलाने में सहयोग करें।निराश्रित गौवंशों के संरक्षण एवं गौशालाओं के संचालन पर चर्चा करते हुए कहा कि गौवंश को पौष्टिक चारा मिले इसके लिए अधिक से अधिक नेपियर घास का उत्पादन किया जाए। इसमें सभी ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। नैपियर घास का उत्पादन वर्षभर किया जा सकता है। वर्तमान का मौसम नेपियर घास की बुवाई के लिए अनुकूल है इसलिए सभी गॉवों में इसको लगाया जाए। उन्होने कहा कि निर्माणाधीन गौशाला एवं निर्मित गौशालाओं के विस्तारीकरण के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। डॉ0 दिनेश चन्द्र ने 19 फरवरी, 2024 को आयोजित होने वाले ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-2024 कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम का जनपद की प्रत्येक विधानसभा में सजीव प्रसारण किया जाए। कार्यक्रम में संबंधित जनप्रतिनिधि को समय से आमंत्रित किया जाए। कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर अर्चना द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री संजीव मांगलिक, उपनिदेश कृषि राकेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार शर्मा, सहित सभी एसडीएम, बीडीओ, एमओआईसी, एडीओ कृषि, एडीओ पंचायत, लेखपाल, पंचायत सचिव एवं समस्त ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

ब्यूरों रिपोर्टः कुमार योगेश/ संजय कुमार(सहारनपुर)

👆 न्याय परिक्रमा यूट्यूब चैनल पर देखिये पूरा वीडियो।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *