सिट्को ने जीएमएसएस-10 चंडीगढ़ के छात्रों के लिए प्रेरणादायक एफएएम टूर आयोजित किया।

author
0 minutes, 4 seconds Read
Spread the love

न्याय परिक्रमा न्यूज़ चंडीगढ

चंडीगढ़, (अच्छेलाल), अपने स्वर्ण जयंती उत्सव के हिस्से के रूप में, चंडीगढ़ औद्योगिक और पर्यटन विकास निगम (सिट्को) ने हाल ही में चंडीगढ़ के सरकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (जीएमएसएसएस) सेक्टर 10 के छात्रों के लिए एक जागरूक परिचिति (एफएएम) टूर का आयोजन किया। पर्यटन व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिले छात्र इस अवसर को उत्साहपूर्वक स्वागत किया और मेहमाननवाजी के विश्व में खोज करने का अवसर पाने का उपयोग किया।” सिट्को के प्रबंध निदेशक, शिक्षा सचिव, यू.टी., श्रीमती पूर्वा गर्ग आईएएस ने कहा, “सिट्को पर्यटन के नेतृत्व की आगे की पीढ़ी को पोषण और शक्ति प्रदान करने के लिए समर्पित है, उद्योग के लिए एक जीवंत भविष्य सुनिश्चित करते हुए और स्थानीय समुदाय में प्रतिभा को बढ़ावा देते हुए।” CITCO के प्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में, छात्रों ने पर्यटन उद्योग की जटिलताओं के माध्यम से एक व्यापक यात्रा पर अभियान किया, जो उनके भविष्य के करियर के संभावनाओं को प्रकाशित करने का उद्देश्य रखती थी। यात्रा फ्रंट ऑफिस पर आरम्भ हुई, जहां छात्रों ने बुकिंग और अतिथि चेक-इन/चेक-आउट की प्रक्रिया के संवाहक तत्वों में परिपूर्णता प्राप्त की। आगे बढ़ते हुए, छात्रों ने संपत्ति पर उपलब्ध विविध आवास की व्यापक श्रृंगार की जांच की, जो उन्हें कमरे के प्रकार और सुविधाओं के पहले हाथ का अनुभव प्रदान किया। यात्रा का एक बेहतरीन हिस्सा यह भी था कि छात्रों को देखने का मौका मिला कि होटल किचन में भोजन और पेय कैसे तैयार किए और सर्व किए जाते हैं।

कुछ छात्रों को अनुभवी शेफ्स के मार्गदर्शन में उनके रसोईघरीय कौशलों का प्रदर्शन करने का भी मौका मिला। छात्रों को होटल के रेस्तरां, जैसे कि राउंड द क्लॉक कॉफी शॉप और मैजिक वॉक, की यात्रा से वास्तव में प्रभावित होने का मौका मिला, जहां उन्हें आमंत्रित माहौल और स्वादिष्ट भोजन से मोहित होने का अनुभव हुआ।पर्यटन शिक्षक ने खुशी-खुशी अपने विशेषज्ञता को पूरी यात्रा के दौरान साझा किया, जिससे फ्रंट ऑफिस, किचन, हाउसकीपिंग, और बैंक्वेट्स जैसे विभागों में मूल्यवान अंदर की जानकारी प्राप्त हो सके। इसके अलावा, छात्रों को लॉन, स्विमिंग पूल, और जिम जैसे बाहरी क्षेत्रों का अन्वेषण करने का अवसर भी मिला, जिससे उनके अनुभव को और भी समृद्ध किया गया।अपने अनुभव पर विचार करते हुए, जीएमएसएस-10 के छात्र युवराज, काजल, रवीना, स्नेहा, और आदित्य ने कहा, “सिट्को द्वारा आयोजित एफएएम टूर ने पर्यटन उद्योग में अनगिनत संभावनाओं की हमारी आँखें खोल दी है।

हमें इस गतिशील क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया है।” जीएमएसएस-10 के पर्यटन व्याख्याता श्री मनप्रीत ने आभार व्यक्त किया, उन्होंने कहा, “सिट्को का एफएएम टूर हमारे छात्रों को वास्तविक प्रकृति की मेहमान व्यवस्था के अनमूल्य अनुभव प्रदान किया है, सिद्धांत और अनुप्रयोग के बीच की दूरी को नहीं बनाया।”जीएमएसएस की खाद्य उत्पादन व्याख्याता श्रीमती संजना शर्मा ने और भी जोर दिया, “सिट्को द्वारा आयोजित एफएएम टूर ने हमारे छात्रों के उद्योग के बारे में अधिक जानकारी को विशेष रूप से समृद्ध किया है। होटल किचन के आंतरिक कामकाज को पहले हाथ से देखने से उनके रसोई कला में उत्साह की ज्वाला जगी है और पेशेवर मांगों में अनमूल्य अंदरूनी जानकारी प्रदान की है।

ब्यूरों रिपोर्टः कुमार योगेश/ अच्छे लाल/संजीव कुमार(चंडीगढ)

👆 न्याय परिक्रमा यूट्यूब चैनल पर देखिये पूरा वीडियो।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *