निरंकारी युवाओं के लिए ‘कैरियर मार्गदर्शन वर्कशाप’ का आयोजन

author
0 minutes, 4 seconds Read
Spread the love

न्याय परिक्रमा न्यूज़ चंडीगढ

चंडीगढ़, (अच्छेलाल), सन्त निरंकारी सत्संग भवन सैक्टर 30 ए चंडीगढ़ में एक ‘कैरियर मार्गदर्शन वर्कशाप’ (Career Guidance Workshop) का आयोजन किया गया जिसमें 400 से भी अधिक युवाओं, जो कि +1 या +2 की शिक्षा ग्रहण कर चुके हैं या कर रहे हैं ने हिस्सा लिया । इस वर्कशॉप का उद्घाटन चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज ओ पी निरंकारी द्वारा किया गया ।

इस अवसर पर डा. सुरिन्द्र पाल चोहान, जोकि गवर्नमेण्ट पॉलिटेक्निक फॉर वोमेन, सेक्टर-10, चंडीगढ़ में अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं, ने युवाओं के लिए भारत और विदेशों में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कैरियर के अवसरों के बारे में विस्तार से बताया और उन्होंने स्व/वेतन रोजगार के सभी क्षेत्रों के विषय में भी विस्तृत जानकारी दी। डा. अमरीक सिंह चीमा ने मेडिकल संबंधित सभी कोर्सेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री बलबीर सिंह संधु जी, उप निदेशक तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण पंजाब चंडीगढ़ (सेवा निवृत्त) ने टेक्निकल व आईटी के संबंधी सभी कोर्सेज के बारे में और उनकी प्लेसमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा अन्य विशेषज्ञों ने भी युवाओं का मार्गदर्शन किया कि किस किस प्रकार की तकनीकी व अन्य शिक्षाएं कहां कहां उपलब्ध हैं और हम उनमें कैसे दाखिला ले सकते हैं और किस फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा आदि हासिल करके हम कैसे अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।चंडीगढ़ के ज़ोनल इन्चार्ज ओ॰पी॰ निरंकारी ने कहा कि वर्तमान समय में सांईस का युग है और इतने अधिक फील्ड होने के कारण बच्चों को निर्णय लेना कठिन हो जाता है कि हमें किस फील्ड में और कैसे जाना चाहिए ।

इसके लिए सबसे पहले हमने परमपिता परमात्मा जो कि सर्वशक्तिमान है और हर समय हमारे साथ है का सहारा लेते हुए यह निर्णय लेना है कि मुझे कौन सा डिप्लोमा या डिग्री करनी है। मुश्किल से मुश्किल डिग्री या डिप्लोमा भी आसान हो जाता है यदि हम पूरी मेहनत व लग्न से पढ़ाई करें।

चंडीगढ़ के संयोजक नवनीत पाठक ने कहा कि इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य उन युवाओं का मार्गदर्शन करना जो दसवीं और 12वीं क्लास पास कर चुके हैं उनको आगे पढ़ाई में डिग्री और डिप्लोमा के बारे में बहुत विस्तार पूर्वक जानकारी देना और जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्या-क्या कोर्सेज करने चाहिए और कौन-कौन से कॉलेज और यूनिवर्सिटीज, पॉलिटेक्निक कालेज में अपना दाखिला ले सकते हैं ।इस कार्यक्रम में युवाओं के माता पिता एवं चंडीगढ़ के सभी ब्रांचों के मुखियों तथा अपने-अपने क्षेत्र मे माहिर डॉक्टर, प्रोफेसर, अध्यापक, वकील, करियर काउंसलर इत्यादि ने भी अपना भरपूर योगदान दिया कार्यक्रम के अंत में संयोजक नवनीत पाठक ने सभी उपस्थित मुखियों, पदाधिकारियों व बच्चों का धन्यवाद किया और निरंकार प्रभु के चरणों में प्रार्थना की कि सभी बच्चे सत्संग सेवा सिमरन से जुड़े रहें तथा अपनी पढ़ाई पूरी मेहनत व लग्न से करके उंचाईयों को छुएं तथा अपने माता-पिता व देश का नाम भी रोशन करें।

ब्यूरों रिपोर्टः कुमार योगेश/अच्छे लाल(चंडीगढ)

👆 न्याय परिक्रमा यूट्यूब चैनल पर देखिये पूरा वीडियो।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *