संत बलवंत सिंह को प्रेरणा दिवस के रूप में याद किया :- अब्दुल गफ्फार खान

author
2
0 minutes, 0 seconds Read
Spread the love

अब्दुल गफ्फार ख़ान साहब सेंट्रल प्रचारक सन्त निरंकारी मण्डल दिल्ली मुख्य मंच से साध संगत कों संबोधित करते

न्याय परिक्रमा न्यूज़ सहारनपुर (उत्तरप्रदेश)

सहारनपुर : संत निरंकारी मंडल के सेंट्रल प्रचारक पंडित अब्दुल गफ्फार खान अपनी प्रचार यात्रा के दौरान मंगलवार कों देहरादून रोड स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन पर एक कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सतगुरु ज्ञान होता है जो निरंकार से जोड़कर आत्मा और परमात्मा को एक करता है, उन्होंने कहा की गुरु महिला या पुरुष नहीं होता सतगुरु एक शरीर के द्वारा प्रवाहित ज्ञान होता है, उन्होंने उदहारण देतें हुए समझाया की जिस तरह स्कूल में टीचर को महिला या पुरुष नहीं कहा जाता केवल टीचर कहा जाता है इसी तरह सतगुरु ज्ञान द्वारा ब्रह्म से जोड़कर आत्मा का कल्याण करता है, उन्होंने कहा की कोई भी अपनी मनमति से ज्ञान को नहीं पा सकता केवल सतगुरु ही जीवन कि यात्रा कों मुक्ति ज्ञान के साथ जोड़कर लोक सुखी और परलोक सुहेला कर सकता हैं।

उन्होंने कहा कि ब्रह्म ज्ञान को दिनचर्या जीवन में अपनाना होगा, जिससे हमारी तार ईश्वर से जुडी रहेगी ओर हमारा जीवन इस पार ब्रह्म परमात्मा के साथ एक रस होगा। निरंकार से दूरी नहीं होगी तभी हमारी आत्मा मुक्त हो सकती है वहीं अपने जीवन में पार ब्रह्म परमात्मा का एहसास करना होगा उन्होंने कहा कि ब्रह्मलीन महात्मा बलवंत सिंह व माता आज्ञावंती जी कि याद में प्रेरणा दिवस मनाया गया। उन्होंने कहा कि महात्मा बलवंत सिंह जी ने गुरु ज्ञान की ज्योति घर-घर तक पहुंचाने के लिए अपना जीवन समर्पित किया। यही कारण है कि आज वह संगत के दिलों में जीवंत है। वहीं यूनिट कें सहायक शिक्षक जगजीत सिंह नीटू ने उन सभी पुरातन माहात्मओ का भी जिक्र किया जिन्होंने महात्मा बलवंत सिंह ज़ी कें साथ मिलकर इस मिशन कों घर घर फैलाने में अपने योगदान दिये। इस अवसर पर जनपद से अनेक श्रद्धालु भक्तों ने उन्हें याद किया गया।

सन्त बलवंत सिंह कें प्रेरणा दिवस पर अपने भाव व्यक्त करते सहारनपुर संयोजक हरबंश लाल जुनेजा

इस अवसर पर ब्रांच संयोजक हरबंस लाल जुनेजा ने आए हुए सभी गणमान्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया और लंगर प्रसाद का वितरण ब्रह्मलीन महात्मा मंगत राम ज़ी की याद में उनके परिवार की और से समस्त साध संगत कें लिये किया गया। इस अवसर पर मनमोहन कृष्ण, मनमोहन काका, रजनीश कुमार, मीडिया सहायक धर्मेन्द्र अनमोल,राजकवि जोगेन्द्र कुमार ,रामनाथ निरंकारी,ब्रांचों कें मुखी आदि मौजूद रहें।

ब्यूरों रिपोर्टः मोनू कुमार/धर्मेन्द्र अनमोल/कुमार योगेश/विकास राणा

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *